नए आयकर पोर्टल पर डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी) कैसे पंजीकृत करें

ई-फाइलिंग उपयोगकर्ताओं को आयकर रिटर्न, फॉर्म और अन्य स्थानों पर हस्ताक्षर करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी) की आवश्यकता होती है जहां इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ पर उपयोगकर्ता के प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। इसलिए, डीएससी ऑनलाइन उद्देश्यों के लिए किसी व्यक्ति या संगठन के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

कुछ करदाताओं या कुछ सेवाओं के लिए एक डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र अनिवार्य है। कंपनियों और राजनीतिक दलों को अपने आयकर रिटर्न को डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट के जरिए ई-वेरीफाई करना होगा। साथ ही, जिन व्यक्तियों के खातों की पुस्तकों को टैक्स ऑडिट की आवश्यकता होती है, उन्हें अपने आयकर रिटर्न को ई-सत्यापित करना चाहिए। दूसरों के लिए, यह वैकल्पिक है।

नए आयकर पोर्टल पर डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी) कैसे पंजीकृत करें

नए ई-फाइलिंग पोर्टल के पंजीकृत करदाता निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:

  • उनका डीएससी पंजीकृत करें
  • डीएससी को फिर से पंजीकृत करें जब पंजीकृत डीएससी समाप्त हो गया है / समाप्त नहीं हुआ है
  • प्रधान संपर्क का डीएससी पंजीकृत करें

जो करदाता अपने डीएससी का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें अपने डीएससी को नए आयकर पोर्टल पर फिर से पंजीकृत करना होगा। तकनीकी कारणों से पुराने ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत डीएससी को आयकर के नए ई-फाइलिंग पोर्टल में माइग्रेट नहीं किया जाएगा।

डीएससी के पंजीकरण के लिए आवश्यक शर्तें

  • करदाता को वैध यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए।
  • डीएससी यु एस बी टोकन प्लग इन करें
  • डीएससी यूएसबी टोकन कक्षा 2 या कक्षा 3 प्रमाणपत्र होना चाहिए
  • डीएससी सक्रिय होना चाहिए और समाप्त नहीं होना चाहिए
  • डीएससी रद्द नहीं किया जाना चाहिए
  • एम्सिग्नर उपयोगिता को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

एम्सिग्नर उपयोगिता को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें

डीएससी के पंजीकरण से पहले एम्सिग्नर उपयोगिता को डाउनलोड करना आवश्यक है। एम्सिग्नर उपयोगिता को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in पर जाएं।
  • ऊपर से ‘डाउनलोड’ टैब पर क्लिक करें।
  • बाएँ फलक में ‘डीएससी प्रबंधन उपयोगिता’ पर क्लिक करें।
  • ‘यूटिलिटी (एमब्रिज)’ लिंक पर क्लिक करें।
  • उपयोगिता डाउनलोड करना शुरू कर देगी। डाउनलोड पूरा होने के बाद, इसे इंस्टॉल करें।

नए ई-फाइलिंग पोर्टल में डीएससी को पंजीकृत करने के चरण

नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर डीएससी को पंजीकृत करने का तरीका जानने के लिए चरणों का पालन करें।

  • नए ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in पर लॉग इन करें।
  • डैशबोर्ड से ‘माई प्रोफाइल’ पर जाएं।
  • बाईं ओर ‘डीएससी रजिस्टर करें’ पर क्लिक करें।
  • डीएससी टोकन से जुड़ी ईमेल आईडी दर्ज करें। ‘मैंने एम्सिग्नर यूटिलिटी को डाउनलोड और इंस्टॉल किया है’ चुनें और ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक करें।
  • ड्रॉपडाउन मेनू से ‘प्रदाता’ और ‘प्रमाणपत्र’ चुनें और ‘प्रदाता पासवर्ड’ दर्ज करें। ‘साइन’ बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप देखेंगे कि यह डीएससी के सफल पंजीकरण पर एक सफलता संदेश प्रदर्शित करेगा। आपका डीएससी आयकर पोर्टल के साथ पंजीकृत है।

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